1 जुलाई 2011

पावर दूरी सूचकांक और भ्रष्टाचार - V Raghunathan

नागरिक समाज और सरकार के बीच अलग अनुचित भारी विवादों के बावजूद की - कोई बिल, मसौदा किसका है, भ्रष्टाचार किसी भी समय जल्द ही तय होने वाला नहीं है. , जब तक कि हम भ्रष्टाचार से अन्य संबंधित मुद्दों से निपटने के लिए ,एक लोगों के रूप में खुद को तैय्यार कर पहल की शुरुआत नही करते .

स्पष्ट तौर पर नही , लेकिन भ्रष्टाचार से संबंधित दो मुद्दे हैं : सत्ता दूरी सूचकांक और उससे उपजी , 'वीआईपी' संस्कृति जो कि हमारे जीवन के सभी पहलुओं पर व्याप्त है . जब तक हम इन दो मापदंडों को चुनौती दें , जो हमारी संस्कृति का पर्याय बन गए हैं , मूलरूप में ज्यादा कुछ नहीं बदल सकता है.

सत्ता दूरी सूचकांक क्या है? ( पावर दूरी इंडेक्स - GH Hofstede से उद्धृत ) किस हद तक समाज के कम शक्तिशाली सदस्य स्वीकार या उम्मीद करते हैं : शक्ति का असमान वितरण होना. और सत्ता असमानता को उच्च स्वीकृति या उम्मीद उतनी हे ऊँची उच्च शक्ति दूरी. आमतौर पर, यद्यपि विशेष रूप से नहीं, विकसित देशों सत्ता दूरी सूचकांक कम है.

यही कारण है कि एक न्यूयॉर्क की गगनचुंबी इमारत में चौकीदार शीर्ष मंजिल पर कोने के कार्यालय में सीईओ को “ हाई! कैसे हो बिल ?” बुलाने से पहले कुछ नही सोचेगा ! या सुरक्षा गार्ड भी, देश के एक एक हवाई अड्डे के सुरक्षा द्वार पर देश के उपराष्ट्रपति की सहजता से तलाशी ले सकता है. इसके विपरीत, मलेशिया, इंडोनेशिया, थाईलैंड, चीन, कोरिया, भारत, पाकिस्तान, कई अफ्रीकी देशों और दक्षिण अमेरिकी देशों के कई तरह सामंतवादी देशों शायद उच्च शक्ति दूरी का प्रतिनिधित्व करते हैं, क्योंकि इन देशों में या तो अधिक निरंकुश, सामंतवादी या माई-बाप व्यवस्था हैं.

सत्ता दूरी के विचार का मूल्यांकन किया जा सकता है इस बात से कि सामान्य रूप से ग्रामीण भारत में, किसी भी वर्दी में किसी को भी , आसानी से एक महान अधिकारी के रूप में स्वीकार किया जाता है. बिहार, आंध्र प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में, उदाहरण के लिए, यह असामान्य नहीं है एक ग्रामीण साइकिल चालक उतर जाता है और सड़क पर एक तरफ खडा हो जाता है जब कोई एक सरकारी अधिकारी एक जीप से गुजरता है क्योंकि उसके पास जीप एक सत्ता के प्रतीक के रूप में है और इसलिए शक्ति का प्रतिनिधित्व करता है. हमारे शहरों में भी, किसी को भी सफेद खादी में देख कर सरकारी कार्यालयों में त्वरित आज्ञाकारिता और आदेशों में देखा जा सकता है , सहज .

इस तरह हमारे देश में सत्ता की दूरी समीकरण है कि लगभग गोरी वर्दीधारी दो ग्रे सफारी पहने आदमियों के साथ साथ , देश में किसी भी कतार को / किसी को भी , कूद सकते है. उच्च शक्ति दूरी सूचकांक कारण है कि एक सफेद राजदूत शीर्ष पर एक लाल बत्ती के साथ आतंकवादियों से भरी कार संसद की सुरक्षा के माध्यम से जूम कर सके. यह भी कारण है कि घरेलू कर्मचारियों को नियमित रूप से सेवकों (बंदी या दासों से प्राप्त) के रूप में भेजा जाता है और इसके लिए बद्जाती इलाज किया जाना है (और हमारे राजनयिकों नियमित रूप से विदेश में अपने कर्मचारियों के दुर्व्यवहार के लिए अभियुक्त हो) जारी है. यह भी कारण है कि सत्ता के आदी उनसे पूछताछ के लिए कभी तैय्यार नहीं मिलेगा, क्योंकि हम स्वीकार करते हैं और उम्मीद करते हैं कि वे सवाल किया जाना पसंद नहीं करेंगे. यही कारण है कि सत्ता की दूरी में नीचे पुलिस का अदना सिपाही एक शीर्ष कार्पोरेट या राजनीतिक मुखिया से सवाल करने की हिम्मत नहीं जुटा सकता है (जब तक सुप्रीम कोर्ट दखल ना दे , बिल्कुल).

भ्रष्टाचार और सत्ता के बीच की दूरी संघ काल्पनिक नहीं है. सत्ता दूरी सूचकांक और देशों के भ्रष्टाचार सूचकांक का मूल्यांकन एक उच्च सहसंबंध (भ्रष्टाचार सूचकांक , पेंगुइन, 2010) दिखाते हैं. आमतौर पर, देशों है कि उच्च शक्ति दूरी है भी अधिक भ्रष्ट और इसके विपरीत. तो हमें सत्ता दूरी सूचकांक के खिलाफ लड़ने की जरूरत नहीं है.

सत्ता दूरी इंडेक्स का अन्य ज़बरदस्त चेहरा हमारे तुम्हारे चेहरे में, 'वीआईपी' संस्कृति है. 'वीआईपी' और कमतर मनुष्यों - दो अलग लोगों की दो टोली के लिए , एक तथाकथित लोकतंत्र में, 'वीआईपी' पट्टिका हम नियमित रूप से स्वीकार करते हैं एक लोगों के रूप में, हम पर्याप्त रूप से शर्मिंदा हो सकते है . और बाहर से बांटने के उपचार की उम्मीद नहीं लगती.

एक औसत हवाई अड्डे पर एक नजर डालें - वहाँ 'वीआईपी' सुरक्षा इलाज हो सकता है (के लिए वहाँ कोई सुरक्षा जांच की जा रही अनुवाद होगा), 'वीआईपी' लाउंज, 'वीआईपी' उत्प्रवास, 'वीआईपी' आप्रवास, 'वीआईपी' पार्किंग, और आपके पास क्या है . एक पुलिस थाने में जाकर अपनी एफआईआर यदि आपकी शिकायत एक 'वीआईपी' के खिलाफ जा दायर नहीं करेंगे, या यदि आप एक 'वीआईपी' नहीं हैं. कतारों कि एक दिन के लिए दिन के जीवन में देखता है की कोई नहीं या तो पासपोर्ट कार्यालय के सामने, आरटीओ कार्यालय, भूमि पंजीकरण कार्यालय या किसी अन्य प्रणाली है जहाँ एक कतार साधारण मनुष्यों के लिए आवश्यक है, अति विशिष्ट व्यक्तियों पर लागू होते हैं.

अति विशिष्ट व्यक्तियों कम न्याय प्राप्त करने के लिए इंतजार करेंगे. अति विशिष्ट व्यक्तियों जेल के पीछे एक ही अपराध के लिए कम समय बिताना होगा. हम एक बहुत ज़्यादा देर में एक समारोह के लिए 'वीआईपी' के लिए घंटे और घंटे इंतजार करेंगे. यहां तक ​​कि एक निजी शादी स्वागत एक कतार पासिंग द्वारा 'वीआईपी' है. एक 'वीआईपी' सड़क यातायात में बाधा डाल सकते हैं. एक 'वीआईपी' के बारे में एक पायलट का आदेश, अन्य यात्रियों की जान खतरे में डाल सकता है. एक 'वीआईपी' लाल बत्ती (यह केवल क्षेत्र है जहां कम मनुष्यों सममूल्य पर कम या ज्यादा 'वीआईपी' के साथ कर रहे हैं के बारे में है) कूद सकते हैं. एक वीआईपी, यहां तक ​​कि एक करोड़पति, राज्य से मुक्त सुरक्षा पाता है. एक पर जा सकते हैं | एक 'वीआईपी' के लिए क्रिकेट मैच, या अन्य प्रमुख कार्यक्रम जैसे सार्वजनिक आयोजनों के लिए लगभग कभी कोई भुगतान नहीं करना पड़ता है.

शायद 'वीआईपी' हर समाज में मिलता है अलग ढंग से, लेकिन कहीं 'वीआईपी' संस्कृति के रूप में हमारे समाज के रूप में जैसा ज़बरदस्त है. अभ्यास आमतौर पर एक अधिक सूक्ष्म बहुत कुछ है. सभ्य दुनिया में कहीं भी किसी देश में अपने ही लोगों साथी मनुष्यों से द्वितीय श्रेणी के नागरिक जैसा व्यवहार दिखाई पड़ता है. जो भी हो संवैधानिक समानता का क्या हुआ? सभ्य समाज में कहीं एक निर्देशक या चेतावनी संकेतक पट्टिकाएं 'अति विशिष्ट व्यक्तियों के लिए' कह रही है देखा नहीं है. यह संभव है कि समाज में 'वीआईपी' संस्कृति पर लगाम लगाने के क्रम में सत्ता की दूरी सूचकांक कम करना चाहिए. यदि 'वीआईपी' प्रणाली असुविधाजनक बन जाए, इसे बदलने की स्थिति के बजाय जनता से इसका अनुसरण करने की उम्मीद है, और खुद को उन्मुक्ति प्रदान करने के बजाय, इसका समर्थन कर रहे हैं.

तो जाहिर है, जब तक कि हम में से हर एक को स्वीकार करने और सत्ता दूरी की खाई को पटाने की उम्मीद करना बंद हो जाता है, और इस अंतर को पूरना शुरू होता है, जब तक हममें से प्रत्येक को विश्वास है कि वहाँ कुछ के लिए एक इलाज के प्रथम श्रेणी और दूसरों के लिए एक इलाज के तृतीय श्रेणी का नहीं किया जा सकता है शुरू होता है , लोकपाल विधेयक अकेला बहुत कम हासिल कर सकेगा
 . "मूल लेख के लिए यहाँ क्लिक करें.Power Distance Index and Corruption " (Google translate - की मदद से साभार )

2 टिप्‍पणियां:

आपके समय के लिए धन्यवाद !!

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...